घर को आग लगी घर के चिराग से ! (निक्की कहानी)

घर को आग लगी घर के चिराग से ! (निक्की कहानी)
-------------------------------------------------------

मास्टर रणजीत सिंघ ने क्लास में हिंदी पढ़ाते हुए बच्चों से पूछा, बताओ "घर को आग लगी घर के चिराग से" का क्या मतलब है !

आज सिख्खों में मनमत फैलाने के लिए बाहर से किसी ताकत की जरूरत नहीं है, सफ़ेद-पोश तथाकथित संतों के भेष में "गुरमत को ख़त्म करने के लिए कुछ लालची लोग सिख्ख भेष का ही इस्तेमाल कर रहे हैं" ! (दलजीत सिंघ ने जवाब दिया)

दलजीत ! मैं दुखी हो गया हूँ तुम्हारी हरकतों से ! मैं पूछता कुछ हूँ और तुम्हारा जवाब हमेशा धर्म की अधोगति पर पहुँच जाता है ! सवाल मुहावरे से शुरू हुआ है, उसका जवाब तुम सही तरीके से भी तो दे सकते हो या नहीं ?

दलजीत सिंघ : सर मैं क्या करूँ ! मैं तो बच्चा हूँ और जो समाज में देखता हूँ, उसका ही असर मुझ पर होता है ! जब गुरु ग्रन्थ साहिब से पा करता हूँ तब जो शिक्षा मिलती है, उस से उलटी शिक्षा इन "श्वेत-वस्त्र धारी अ-संतों" और खुद को धार्मिक नेता बताने वाले लोगो द्वारा प्रदान की जाती दिखती है तो मन दुखना स्वाभाविक है ! आम सिख्ख जनता इनकी कलाकारियों को समझने में असमर्थ है क्योंकि यह गुरु का नाम ले ले कर अपने डेरे से जोड़ रहे है ! इनकी बाजीगरी को समझने के लिए ज्ञान से जुड़ना जरूरी है और आम सिख्ख ज्ञान के स्रोत श्री गुरु ग्रन्थ साहिब को खुद पढता नहीं ! यह "हंसरूपी -बगुलामुखी तथाकथित संत या नेता" घात लगा कर उन भोले-भाले परिवारों का शिकार करते हैं जो किसी भी सांसारिक दुःख से दुखी हैं और फिर अपनी चिकनी चुपड़ी बातों से उन्हें कर्म-कांडों में फंसा लेते हैं और गुरु से दूर कर अपने से जोड़ लेते हैं !

रणजीत सिंघ (माथे पर हाथ मारते हुए) : तेरी उम्र तो बचपन की है पर तेरा दिमाग पचपन का नज़र आता है ! अपना यह सत्संत लेकर क्लास से बाहर चला जा और हमारी जान छोड़ ! बाकी क्लास को भी बिगाड़ देगा तू अपनी इन धर्म और सदाचार की बातों से ! पता नहीं कहाँ से इक्कीसवीं शताब्दी में यह सत्रहवीं शताब्दी का माल डिलीवर हो गया है ! चल बाहर निकल !

दलजीत सिंघ (मन ही मन में) दूध डालने के लिए साफ़ बर्तन चाहिए होता है ! आप इस ज्ञान के पात्र ही नहीं है !) क्लास से बाहर चला जाता है !

- बलविंदर सिंघ बाईसन
http://nikkikahani.com/
-----------------------------------------------
Now you can Download & Install NIKKI KAHANI on your ANDROID MOBILE, just go to PLAY STORE and search for NIKKI KAHANI

#nikkikahani